8 march: mahila din - 21 vi sadi ki nari| 21st century women best story

21वी सादी की नारी सर्वोत्तम हिंदी कथा 

8 मार्च - महिला दिन


 हम एक ऐसे समाज में रहेते हैं जो कार्यस्थल में प्रथम विश्व के तौर-तरीकों को दोहराने में सक्षम होना पर गर्भ करता है. हम आज महिलाओं के लगातार सशक्त होना पर प्रबुद्ध लेख लिखते हैं. लेकीन हम भी भेदाभाव कराते हैं जैसे कल नहीं है.


क्या आप 21वीन साडे में एक मजाबूत, आत्मविश्‍वासी महिला होने की वास्तविक कहानी जानना चाहते हैं? क्या आप जानते हैं की अपने जीवन के हर एक पडाव में वास्तुनिष्ठ होना कैसा लगाता है? कैसा रहेगा अगर आप हमारे जूतों में कदम रखें और पता करेंगे?


इसकी शुरूआत हमारे पाहनावे से होते है. कुछ भी ज्‍यादा बोडी-हागिंग नाही है, लेकीन कुछ भी बहुत बडा नहीं है. हम स्कार्ट को अपने पीछे से गले नहीं लगा सकाते हैं, या हमारे ब्लुज हमारी छाते को बड़ा सकाते हैं क्योंकी हम अब अपने पुरुष समक्षों को विचारित नहीं करना चाहते हैं, है ना?

 जब हम काम करना के झूठ ओतो खोजने के झूठ बोलते हैं, तो हम निराशा में देखते हैं की चमडे के ब्रीफेक्स वाले सज्जन हमारे पास से गुजरते हैं और अंदर घुस जाते हैं - क्योंकी जहीर पर है, जामरो का उपयोग करते हैं. कभी-कभी, हम भाग्यशाली हो जाते हैं और सज्जन हमे ओटो की पेशाकश कराते हैं, जैसे हमाने बुलाया था, दिन के झूठे अपने अच्छे काम का जश्न मनाने के झूठ तहलते हुए.


jab ham riksha mein hote hain, to ham dekhate hain ki ek kaar hamen ovaratek karatee hai aur tejee se aage badhatee hai, hamaare pahale se niraash oto chaalak ke krodh ke lie jo apane oto kee taraph se baahar nikalata hai aur aakasmik kahata hai, "hogee na, mem saahab chala raahee thee.” jaisa ki ham do sekand kee vyutpatti se bane is apamaanajanak apriy bayaan par palat rahe hain, ham narak ke dvaar - kaaryaalay tak pahunchate hain. ise halke dhang se rakhane ke lie, jis minat se ham chalate hain usee minat se ham ek hee dvaar se baahar nikal jaate hain, ham ek yuddh chhed rahe hain, laingik bhedabhaav ke khilaaph ek yuddh.

 tiphin ke lie ham sabhee ko kya mila, is baare mein apamaanajanak tippaniyon se (yah maanate hue ki hamen khaana banaana aana chaahie), rasoee mein mahilaon ke baare mein gair-aapattijanak seksist tippaniyon ke maadhyam se rona, jab ham unaka khandan karate hain to unhen pheminaazee kaha jaata hai.

 yah saabit karane ke lie atirikt ghante aur shipht mein kaam karana ki ham yahaan rahane aur is desk par kabja karane ke lie hain, keval yah dekhane ke lie ki hamaare purush samakakshon ko doguna bhugataan kiya jae aur vaise bhee pariyojana praapt karen kyonki ve prabhaavit nahin ho sakate. 

ek vishisht mahila ke roop mein roodhibaddh hone ke lie jab ham bloo-moon mein ek baar galat sankhya praapt karate hain ya jab ham purush ahankaar ko apana kaam karane mein madad karane kee peshakash karate hain.


jab hamen antat: padonnati milatee hai ya hamaaree kadee mehanat ke lie saarvajanik sveekrti milatee hai, to svaabhaavik roop se yah maan liya jaata hai ki ham apane bos ke saath baat kar rahe hain. ya, agar ham ek purush sahakarmee ke kareeb aate hain, to ham unhen apane saadhanon kee seva aur apana kaam karane ke lie upayog karane kee koshish kar rahe hain. agar hamaare paas ophis paartee mein teen drinks hain, jisamen bikree vibhaag ke paanch ugr sharaabiyon ne apanee taee utaar dee hai aur apanee bhaangada chaal dikha rahe hain, to kisee bhee tarah ham abhee bhee somavaar kee subah jaj hain.


khair, ham thak chuke hain. sirph isalie ki ham mahila hain, bhedabhaav se thak chuke hain. aap kah sakate hain ki aap aisa nahin karate hain, aap kah sakate hain ki aapake mitr bhee nahin karate hain, lekin bhedabhaav kaee roopon mein aata hai. yah us meem ke maadhyam se bhee ho sakata hai, jise aapane phesabuk par post kiya hai, meree garlaphrend itanee kanjoos hai. achchhee khabar yah hai ki hamane ise ek mahila kee tarah lena seekh liya hai aur purush prabhutv aur laingik bhedabhaav kee is pitrsattaatmak duniya mein jeevit rahana seekh liya hai. 

jab breephakes vaala aadamee oto mein phisalata hai to ham chillaate hain aur use neeche utaar dete hain kyonki yah hamaara hai. jab oto vaala mahilaon par naisargik roop se kharaab draivar hone par tippanee karata hai, to ham usaka kaan band kar dete hain jab tak ki vah tejee se gaadee chalaane aur hamen chhodane ke lie majaboor na ho jae. 

jab ham kaaryaalay mein jaate hain aur hamase poochha jaata hai ki hamane apane priy sahakarmiyon ke lie kya pakaaya hai, to ham mudakar unase poochhate hain ki unhonne hamaare lie kya banaaya hai, aur jab ve gati ke parivartan par hakalaate hain, to ham apane bade paimaane par kaaryaalay ke dhyaan mein saral baatacheet aur unase seedhe-seedhe poochhen ki ve yah kyon maanate hain ki ham unake bhojan pakaane vaale honge.

 jab hamen parinaam ke roop mein pheminaazee kaha jaata hai, to ham unhen yaad dilaenge ki naazee hone ka vaastav mein kya matalab hai aur yahaan tak ​​ki unhen hitalar ke behatareen palon par kraish-kors bhee denge. jab ham apanee sankhya galat paate hain aur roodhibaddh ho jaate hain, to ham mairee kyooree aur rozaalind phrainkalin jaise hot-drop naam lenge. jab unhen vah projekt mil jaega jisake ham hakadaar hain, to ham shaanti se bos ke kyoobikal mein usaka saamana karenge aur use yah ehasaas karaenge ki vah ek andharaashtravaadee gadha hai aur use vaapas maangenge. 

ant mein, jab hamen hamaaree padonnati milatee hai aur ham par apane bos ka paksh lene ka aarop lagaaya jaata hai, to ham peechhe mudakar unase poochhenge, "to aapako apanee naukaree paane ke lie kya karana pada?"


hamen naareevaadee kaho, hamen mahila kattarapanthee kaho, hamen paravaah nahin hai. jab tak ham yaad rakh sakate hain ham laingik bhedabhaav ke shikaar rahe hain aur hamane ise jhela hai! yah hamaara samay vaapas ladane ka hai. to, kamar kas lo!